World Hindi Day: आज मनाया जा रहा है विश्व हिंदी दिवस, जानें इस बार की थीम

आज का दिन लोगों के लिए काफी मह्त्वपूर्ण है. विश्‍व आज यानी की 10 जनवरी को 'विश्व हिन्दी दिवस' (World Hindi Day) मना रहा है.

पीपुल्स स्टेक डेस्क

नई दिल्ली: अपनी हिंदी भाषा के लिए लगाव राष्ट्र प्रेम का एक रूप है। हिंदी ने सभी भारतवासियों में एकता की भावना को साबित किया है। आज का दिन लोगों के लिए काफी मह्त्वपूर्ण है. विश्‍व आज यानी की 10 जनवरी को ‘विश्व हिन्दी दिवस’ (World Hindi Day) मना रहा है. हर साल 10 जनवरी को पूरे विश्‍व में हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता फैलाने के उद्देश्‍य से इसे मनाया जाता है.

बता दें कि वर्ष 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया था. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए साल 2006 में हर वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने का एलान किया था। विश्व हिंदी दिवस पहली बार 10 जनवरी, 2006 को मनाया गया और इसके बाद से हर साल 10 जनवरी को मनाया जाने लगा

हिंदी दिवस के दिन निबंध प्रतियोगिताओं सहित कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. इस साल हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी को जनमत की भाषा बनाना, बगैर उनकी मातृभाषा की महत्‍ता को भूले.’ हिंदी दुनिया भर में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. यह भारत सरकार की राजकीय भाषा है और अंग्रेजी के साथ भारत की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है.

 

 

Hindi DayHindi DiwasVishva Hindi DiwasVishva Hindi Diwas 2023World Hindi Day
Comments (0)
Add Comment