MLC Election Result: UP-महाराष्ट्र MLC चुनाव की मतगणना जारी, जानें BJP-सपा के लिए क्यों अहम ?

यूपी में विधान परिषद चुनाव के रिजल्ट गुरुवार को घोषित किए जाएंगे. सुबह करीब आठ बजे से उत्तर प्रदेश की पांच विधान परिषद (एमएलसी) सीटों के चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है.

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

लखनऊ: यूपी में विधान परिषद चुनाव के रिजल्ट गुरुवार को घोषित किए जाएंगे. सुबह करीब आठ बजे से उत्तर प्रदेश की पांच विधान परिषद (एमएलसी) सीटों के चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. 30 जनवरी को वोटिंग हुई थी. एमएलसी सीटों का चुनाव बीजेपी से ज्यादा सपा के लिए काफी अहम है. वही, महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए भी मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इन पांच सीटों में तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र जबकि दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की शामिल हैं.

एमएलसी चुनाव में सपा के लिए कम से कम से एक सीट हासिल करना जरूरी है. यूपी की पांच एमएलसी सीट में से सपा अगर एक सीट भी जीत लेती है तो इससे विधान परिषद में नेता विपक्ष की कुर्सी बचाई जा सकती है. वही, महाराष्ट्र की पांच एमएलसी सीटों के लिए बीजेपी-शिंदे गठबंधन और महाविकास अघाड़ी के बीच मुकाबला है.

बीजेपी-सपा के लिए क्यों अहम ?

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद से सपा की सियासी ताकत विधान परिषद में कम होती नज़र आई है और बीजेपी का कद बढ़ता चला गया है. विधान परिषद के कुल 100 सदस्यों में से सपा के पास सिर्फ 9 सदस्य हैं। इस वजह से सपा ने पिछले साल विधान परिषद से नेता प्रतिपक्ष का पद भी गंवा दिया. बीजेपी ने चुनाव में अपनी पूरी ताकत लगाई है. बीजेपी विधान परिषद में अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है. स्नातक-शिक्षक कोटे की जिन 5 सीटों पर चुनाव हुए, उनमें से 3 सीटों पर बीजेपी का कब्जा रहा है. दो सीटें में एक शिक्षक गुट और चंदेल गुट के पास थी. बीजेपी पांचों सीटों पर जीत हासिल कर एक बड़ा संदेश देना चाहती है.

BJPMaharashtra MLC ElectionMaharashtra MLC Election ResultSamajwadi PartyUP MLC ElectionUP MLC Election Results 2023 Live Updates
Comments (0)
Add Comment