UP: LIVE सुसाइड कर रहा था युवक, फेसबुक अलर्ट ने बचाई जान

गाजियाबाद में एक फेसबुक अलर्ट ने युवक की जान बचा ली। सोशल मीडिया पर लाइव आकर सुसाइड करने के कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं. वही अब एक ऐसा ही मामला गाजियाबाद से सामने आया है.

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्लीः गाजियाबाद में एक फेसबुक अलर्ट ने युवक की जान बचा ली। सोशल मीडिया पर लाइव आकर सुसाइड करने के कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं. वही अब एक ऐसा ही मामला गाजियाबाद से सामने आया है. यहां अभय शुक्ला नाम का एक युवक फेसबुक पर लाइव आकर सुसाइड करने की तैयारी कर रहा था। लेकिन उसी लाइव की वजह से पुलिस ने उसकी जान बची ली.

दरअसल, ये पूरा मामला यूपी के गाजियाबाद जिले का है. गाजियाबाद के विजयनगर थाना इलाके में उस रात युवक ने अचानक लाइव करना शुरू किया. लाइव में उसने बताया कि वह फांसी लगाने वाला है. वो फांसी लगाने की पूरी तैयारी कर चुका था. उसने पंखे से चादर बांधी और उसके नीचे कुर्सी रख दी थी. अमेरिका के कैलिफोर्निया में फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा हेडक्वार्टर में जैसे ही उसका वीडियो दिखा, टीम ने UP पुलिस को अलर्ट भेजा। जिसके बाद पुलिस ने उस युवक का मोबाइल लोकेशन ट्रैक कर उसे बचा लिया।

यह अलर्ट मेटा (META) ने लखनऊ में मौजूद यूपी के डीजीपी ऑफिस को ईमेल के जरिए भेजा था. इस पूरे मामले की खास बात यह है कि अलर्ट भेजने से लेकर पुलिस के पहुंचने में सिर्फ 13 मिनट का समय लगा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेटा कंपनी से पिछले साल मार्च में यह करार किया था कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति की आत्महत्या संबंधित पोस्ट दिखे, तो तुरंत पुलिस को अलर्ट किया जाए। लोकेशन ट्रेस करने के बाद पुलिस उसके कमरे पर पहुंची। पुलिस ने करीब 6 घंटे तक अभय शुक्ला की काउंसलिंग कराई. इसके बाद अभय को अपनी गलती का अहसास हुआ.

 

 

FacebookGhaziabadInstagramMETAsuicideUPUP ghaziabad
Comments (0)
Add Comment