स्वामी विवेकानंद की जयंती आज, जानिए उनसे जुडी बातें

युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) पर आज विभिन्न राजनेताओं ने उनका स्मरण करते हुए उनके प्रति नमन किया है।

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: आध्यात्मिकता से परिपूर्ण स्वामी विवेकानंद ने अपने महान व अनमोल विचारों और ज्ञान से खासकर युवाओं को नई राह दिखाई है. यही वजह है कि उन्हें युवाओं का प्रेरणास्त्रोत माना जाता है. हर साल विवेकानंद जी की जयंती 12 जनवरी के दिन को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) पर आज विभिन्न राजनेताओं ने उनका स्मरण करते हुए उनके प्रति नमन किया है।

स्वामी विवेकानंद ऐसे महान पथ प्रदर्शक है, जिन्होंने भारत की सभ्यता, धर्म और संस्कृति को पूरे विश्व से रूबरू कराया. उनके महान विचार युवाओं को देश औऱ समाज की स्थिति सुधारने के लिए प्रेरित करते हैं. स्वामी विवेकानंद का जन्म 1863 में कलकत्ता शहर में हुआ था. उनके बचपन का नाम नरेंद्र नाथ दत्त था.

स्वामी विवेकानंद की रुचि आध्यात्म की ओर हुई. वे 25 साल की उम्र में संयासी बन गए और गेरुआ वस्त्र धारण कर लिए। स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 4 जुलाई 1902 को हुई थी, तब वे केवल 39 वर्ष के थे. कहा जाता है कि स्वामी विवेकानंद उस समय कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे. लेकिन इसके बावजूद भी वे अपने शरीर को स्वस्थ रखने और जीवनशैली में कोई कोताही नहीं करते थे.

 

 

 

 

 

 

National Youth Day 2023Swami VivekanandaSwami Vivekananda Jayanti
Comments (0)
Add Comment