पीएम को याद आया, डेटा,आटा और लालू यादव का तंज…

लालू यादव ने कहा था ‘आम आदमी डेटा खाएगा कि आटा’

पटना/दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G मोबाइल नेटवर्क को लॉन्च किया। अनुमान है कि साल 2023 तक पूरे देश के लोग 5G का फायदा लेने लगेंगे। लॉन्चिंग प्रोग्राम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके फायदे बताए। मगर बिना नाम लिए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पर तंज भी कसा। जब छह साल पहले देश में 4G लॉन्च किया जा रहा था तो डेटा और आटा को लेकर खूब बयानबाजी हुई थी। लालू यादव ने सदन से लेकर सोशल मीडिया तक पर खूब मजाक उड़ाया था।

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि ‘एक वक्त था, जब मुट्ठी भर विद्वान. एलीट क्लास. उसके कुछ मुट्ठी भर लोग… सदन के कुछ भाषण देख लेना.. उसके कुछ लोग कैसे-कैसे भाषण… हमारे नेता लोग करते हैं। वे मजाक उड़ाते थे। उनको लगता था कि गरीब लोगों में क्षमता ही नहीं है.. ये तो समझ ही नहीं सकते.. संदेह करते थे। उन्हें शक था कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब भी नहीं समझते लेकिन मुझे देश के सामान्य मानवीय की समझ पर.. उसके विवेक पर.. उसके जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है। मैंने देखा है भारत का गरीब से गरीब व्यक्ति भी नई तकनीक को अपनाने में आगे रहता है।’

डेटा और आटा पर लालू यादव का ट्वीट

दरअसल, 2 सितंबर 2016 को लालू यादव ने एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘गरीब डेटा खाएगा या आटा? डेटा सस्ता,आटा मंहगा। यही इनकी देश बदलने की परिभाषा है। लगे हाथ ये भी बता दो, कॉल ड्रॉप की समस्या कौन सुलझाएगा?’ तब मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी ने जियो मोबाइल की लॉन्चिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाकर प्रचार की थी। अब ये तकनीक 5G तक पहुंच गया है। 4G को लोगों ने हाथोंहाथ लिया। काफी सहूलियतें हुईं। कोरोना काल में भी सस्ता डेटा काफी मददगार साबित हुआ। प्रधानमंत्री अपने भाषण में इसी का जिक्र कर रहे थे।

देश के 13 शहरों में शुरू हुई 5जी इंटरनेट सेवा

देश के 4 महानगरों समेत कुल 13 शहरों में 5जी इंटरनेट सर्विस उपलब्ध हो गई। कहा जा रहा है कि 5जी से शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन से लेकर मानव जीवन के लगभग हर क्षेत्र में बड़े और तेज बदलाव देखने को मिलेंगे। अगले कुछ महीनों में देश के हर हिस्से में 5जी तकनीक पहुंच जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित समारोह में इसकी लॉन्चिंग की। इस समारोह में दिग्गज उद्योगपतियों ने भी हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5जी देश के हरेक सेक्टर को प्रभावित करेगा और तकनीक एवं स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में यह क्रांति का वाहक बनेगा। दरअसल, 5जी इंटरनेट की स्पीड के लिहाज से क्रांतिकारी साबित होने जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि 4जी के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना ज्यादा है।

 

5G NetworkdataflourPM Modi
Comments (0)
Add Comment