यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने PM मोदी से फोन पर की बात, ‘शांति फॉमूर्ले’ का किया जिक्र

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने सोमवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है। पीएम मोदी से चर्चा करने के बाद जेलेंस्‍की ने अपने राष्‍ट्र को संबोधित किया। फोन कॉल पर यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा कि वह 'शांति फॉमूर्ले' का समर्थन करे.

कीव: यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने सोमवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है। पीएम मोदी से चर्चा करने के बाद जेलेंस्‍की ने अपने राष्‍ट्र को संबोधित किया। फोन कॉल पर यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा कि वह ‘शांति फॉमूर्ले’ का समर्थन करे. इसका जिक्र जेलेंस्‍की ने पिछले दिनों अमेरिकी यात्रा पर किया था। साथ ही जेलेंस्की ने G20 में भारत की सफल अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं.

रूस के साथ शुरू हुई जंग के बाद पीएम मोदी और जेलेंस्‍की की यह चौथी फोन कॉल थी। बता दे कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था और 10 महीनो के बाद भी यह युद्ध अबतक थमता हुआ नजर नहीं आ रहा हैं। वहीं, पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध को तत्काल खत्म करने की अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों को अपने बीच हुए मतभेदों का समाधान पाने के लिए बातचीत और कूटनीति पर लौटना चाहिए.

बता दे कि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा, मैंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बात की और G-20 की सफल अध्यक्षता की कामना की. इसी मंच पर मैंने शांति फार्मूले की घोषणा की और अब मैं इसे लागू करने में भारत की भागीदारी की उम्मीद करता हूं. मैंने मानवीय सहायता और संयुक्त राष्ट्र में समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया.”

PM ModiRussia WarUkraineUkraine Warukrainian president zelenskyyZelenskyy
Comments (0)
Add Comment