जमीयत नेताओं के जीवन और योगदान पर दिल्ली में दो दिवसीय सेमिनार आयोजित

नई दिल्ली: जमीयत उलमा-ए-हिंद के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में मौलाना फखरुद्दीन अहमद मुरादाबादी और पूर्व संसद सदस्य और स्वतंत्रता सेनानी मौलाना हिफजुर रहमान सेहरवी के जीवन और सेवाओं पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। यहां नई दिल्ली में एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में। जमीयत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी ने अपने मुख्य भाषण में कहा कि मौलाना हिफजुर रहमान सेहरवी समग्र राष्ट्रवाद के प्रतिपादक और पाकिस्तान के जन्म के व्यापक आलोचक थे। वह महात्मा गांधी में शामिल हो गए और 1929 में उनका सविनय अवज्ञा आंदोलन एक राष्ट्रवादी और दूरदर्शी मुसलमान था।

उन्होंने जमीयत की विचारधारा की वकालत की, जिसने दो राष्ट्र सिद्धांत का विरोध किया, यह तर्क देते हुए कि सभी भारतीय, मुस्लिम और हिंदू एक राष्ट्र थे। जमीयत के अध्यक्ष मौलाना हुसैन अहमद मदनी ने तर्क दिया कि विश्वास सार्वभौमिक था और राष्ट्रीय सीमाओं के भीतर समाहित नहीं किया जा सकता था, लेकिन यह राष्ट्रीयता भूगोल का मामला था, और मुसलमानों को उनके जन्म के देश के प्रति वफादार होना चाहिए।

मौलाना सोहरवी ने विभिन्न निबंधों में पूरे भारतीय मुस्लिम समुदाय के लिए विभाजन के निहितार्थों का मूल्यांकन किया। उन्होंने भारतीय मुसलमानों के लिए पाकिस्तान के विनाशकारी व्यावहारिक निहितार्थों को विस्तृत करने के लिए व्यावहारिक तर्क प्रस्तुत किए। जब 14 जून 1947 को संविधान भवन, दिल्ली में कांग्रेस की कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमें भारत के विभाजन का प्रस्ताव रखा गया, तो मौलाना सेहोरवी ने भारत के विभाजन को राष्ट्र के लिए एक बड़ा अपराध मानते हुए मतदान नहीं किया। एहसान। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख सदस्यों में केवल वही दो सदस्य थे जो कई मामलों में भिन्न थे और इस प्रस्ताव का विरोध करने में सक्षम थे। मौलाना सेहोरवी के अलावा, विभाजन के प्रस्ताव का विरोध करने वाले अन्य सदस्य पुरुषोत्तम दास टंडन थे।

“विभाजन के इस महत्वपूर्ण समय में, मौलाना हिफजुर्रहमान मुसलमानों की सुरक्षा के लिए चट्टान की तरह खड़े थे। एक ओर, उन्होंने सरकार और महात्मा गांधी की मदद से नरसंहार को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया, और दूसरी ओर, उन्होंने मुसलमानों को इस्लाम की भावना के साथ परीक्षा का सामना करने के लिए प्रोत्साहित किया। वह तीन बार अमरोहा लोकसभा सीट से 1952, 1957, 1962 में भी जीते। मौलाना मदनी ने जमीयत उलेमा-ए-हिंद के पूर्व अध्यक्ष और देवबंद में दारुल उलूम के पूर्व प्राचार्य मौलाना फखरुद्दीन अहमद के जीवन और विद्वतापूर्ण ज्ञान पर भी चर्चा की।

मौलाना ने आगे कहा कि देश नाजुक दौर से गुजर रहा है. कई बुद्धिजीवी और विचारक लगातार इन स्थितियों पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से सरकार इसका समाधान करने में असफल हो रही है। उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे के वक्त भी हालात बहुत खराब थे, लेकिन उस दौर के नेताओं खासकर मौलाना सहरवी ने इन हालातों का सामना बड़ी हिम्मत और दृढ़ता से किया. अतः वर्तमान समय में हमें उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करने की आवश्यकता है। अमीरुल हिंद मौलाना अरशद मदनी के अध्यक्ष जेयूएच ने अपने भाषण में कहा कि देश के बंटवारे के बाद मौलाना हिफजुर्रहमान दिल्ली में भारतीय मुसलमानों के जीवन की रक्षा के लिए सबसे आगे थे।

जमीयत अहले हदीस हिंद के अमीर मौलाना असगर अली इमाम मेहदी सलाफी ने कहा कि जमीयत उलेमा-ए-हिंद का एक उज्ज्वल इतिहास है, इस जेयूएच के नेता समुदाय के लिए प्रकाश स्तंभ थे। आज जिस राष्ट्रीय एकता को तोडऩे का प्रयास किया जा रहा है, वह अत्यंत दु:खद है। ऐसी ताकतें पहले भी कम नहीं थीं, उस समय मौलाना आजाद और मौलाना हुफजुर्रहमान ने उनके खिलाफ डटकर मुकाबला किया। आज भी उसी साहस और नेतृत्व की जरूरत है।
नायब अमीरुल हिंद मुफ्ती मुहम्मद सलमान मंसूरपुरी ने कहा कि आजादी के बाद मौलाना सहरवी का धार्मिक शिक्षा पर काफी जोर था। वे धार्मिक शिक्षा बोर्ड के संस्थापकों में से एक थे जिनके प्रभाव से आज देश के कोने-कोने में मकतब स्थापित हो रहे हैं। मशहूर इतिहासकार मौलाना नूरुल हसन राशिद कांधलवी ने कहा कि मौलाना हिफजुर रहमान शुरू से ही बहुत साहसी व्यक्ति थे. वह वास्तव में मुजाहिदे मिल्लत की उपाधि के हकदार थे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने भी उनकी काफी प्रशंसा की थी।

संसद सदस्य मौलाना बदरुद्दीन अजमल ने सेमिनार में प्रस्तुत किए गए पत्रों की प्रशंसा की और कहा कि इसे व्यापक पाठकों के लिए विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित किया जाना चाहिए। अख्तर इमाम आदिल कासमी, मौलाना जिया-उल-हक खैराबादी, मुफ्ती मुहम्मद खालिद निमवी, मौलाना अब्दुल रब आजमी, इब्राहिम अब्दुल समद, हज़रत मुजाहिदी मिल्लत के पोते, डॉ अबू बकर इबाद, फारूक अर्गाली, मुफ्ती सनाउल हुदा कासमी पटना के नाम प्रो अख्तरुल वासे, मुफ्ती अफ्फान मंसूरपुरी आदि विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं जिन्होंने इस अवसर पर शोधपत्र प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जेयूएच के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने सभी पेपर लेखकों और संयोजकों को धन्यवाद दिया.

 

 

 

freedom fighterfreedom fighter Maulana Hifzur Rehman SehraviJamiat leadersLal Bahadur ShastriMaulana Fakhruddin Ahmad Moradabadiseminar
Comments (0)
Add Comment