भारतीय जवान खुद को फिट रखने के लिए लेते हैं काफी हेल्दी डाइट

26 जनवरी को भारत गणतंत्र दिवस मनाता है और इस दिन पूरी दुनिया इंडियन फोर्स की ताकत भी देखती है। जिसमें मिलिट्री और पैरा-मिलिट्री फोर्स बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

पीपुल्स स्टेक 

नई दिल्ली: 26 जनवरी को भारत गणतंत्र दिवस मनाता है और इस दिन पूरी दुनिया इंडियन फोर्स की ताकत भी देखती है। जिसमें मिलिट्री और पैरा-मिलिट्री फोर्स बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। लेकिन, भारत की असली ताकत हथियार नहीं, रिपब्लिक डे परेड में धमकदार कदमताल करते जवान हैं। आज हमारी भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है. चाहे सर्दी हो या गर्मी ,बाढ़ आये या भूकंप हमारी सेना के जवान हमेशा ही मुस्तैद रहते हैं।

इनके चुस्त और तंदरुस्त रहने के पीछे की सबसे बडी़ वजह इनकी डाइट है। भारतीय सेना के जवानों का डाइट प्लान काफी अच्छा होता है. इस वजह से जवान इतने तंदुरुस्त रहते हैं। भारत सरकार इन जवानों की ताकत और सेहत को बनाए रखने के लिए उन्हें अच्छी डाइट देती है। जिसमें बॉडी के लिए जरूरी हर न्यूट्रिशन को शामिल किया जाता है।

CISF के डाइट चार्ट में हर दिन ब्रेकफास्ट में तीन चीजों को जरूर शामिल किया गया है. दूध, अंडा और केला है। दूध, अंडा और केला शारीरिक ताकत के लिए बहुत जरूरी हैं। पनीर, चिकन और मछली हेल्दी डाइट का एक अभिन्न हिस्सा हैं। जवानों को रात में संतुलित आहार दिया जाता है। जिसमें मौसमी फल और सब्जी का भी ध्यान रखा जाता है। भारतीय जवानों की शारीरिक और मानसिक ताकत के पीछे डाइट के साथ एक्सरसाइज भी होती है। उन्हें हर दिन एक्सरसाइज रुटीन और ड्रिल को फॉलो करना होता है.

healthindian armed forceIndian Armylife styleRepublic Day 2023
Comments (0)
Add Comment