UP: कानपुर में 9 दिन में 130 लोगों की हार्ट अटैक से मौत

कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश के कानपुर में 9 दिन में करीब 130 लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी है.

पीपुल्स सटाके डेस्क

लखनऊ: नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में ठंड का सितम बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ दिनों में पारा बहुत नीचे आ गया. बढ़ती ठंड की वजह से लोग आग सेकने को मजबूर हो गए हैं। कड़ाके की ठंड कहर ढा रही है। अब तक पारा 1.8 से भी नीचे जा चुका है। शिमला, मसूरी जैसे पहाड़ी राज्यों से ज्यादा ठंड दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिल रही है। कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश के कानपुर में 9 दिन में करीब 130 लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी है.

दिल के मरीजों के लिए यह ठंड का मौसम बेहद खतरनाक साबित हो रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि भारी ठंड के बीच खून के थक्के जमने से ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है. इसी वजह से ठंड के मौसम में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के काफी मामले सामने आ रहे हैं.

केजीएमयू के कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर का कहना है कि ठंड के मौसम में हार्ट अटैक सिर्फ बुजुर्गों तक ही नहीं है. कई ऐसे मामले हैं, जिनमें किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है. उन्होंने कहा कि हर किसी को ठंड से बचने की जरूरत है. संभव हो सके तो घर के अंदर ही रहें. कानपुर जिले के सबसे बड़े हृदय रोग के अस्पताल कार्डियोलॉजी में रोजाना हजारों की तादाद में लोग पहुंच रहे हैं. पिछले 9 दिन में सिर्फ कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में हार्ट अटैक से 131 लोगों की मौत हो चुकी है. रोजाना 1000 से 1500 मरीज अस्पताल आ रहे हैं. अस्पताल के अंदर बैठने के लिए भी जगह नहीं है.

brain attackheart attackKanpurUttar PradeshweatherWinter
Comments (0)
Add Comment