Uttarakhand: जोशीमठ में दरार से झुकी होटल की बिल्डिंग, होटल ढहाने की तैयारियां शुरू

उत्तराखंड के जोशीमठ में हालात बहुत बिगड़ते जा रहे हैं. भू-धंसाव के चलते वहां तमाम घरों और होटलों में दरारें पड़ गई हैं. ऐसे में जो घर और इमारतें प्रभावित हैं, उन्हें जमींदोज करने का काम आज शुरू हो रहा है.

पीपुल्स स्टेक डेस्क

जोशीमठ: उत्तराखंड के जोशीमठ में हालात बहुत बिगड़ते जा रहे हैं. भू-धंसाव के चलते वहां तमाम घरों और होटलों में दरारें पड़ गई हैं. ऐसे में जो घर और इमारतें प्रभावित हैं, उन्हें जमींदोज करने का काम आज शुरू हो रहा है. इसके तहत उन होटल्स और भवनों को ढहाया जाएगा। जोशीमठ में घरों और होटलों को रहने के लिए असुरक्षित घोषित किया जा चुका है.

कार्रवाई की शुरुआत दो होटल्स से की जाएगी. बताया जा रहा है कि सबसे पहले होटल मलारी इन और माउंट व्यू को ढहाया जाएगा। इन दोनो में दरारें आ चुकी हैं. दोनों होटल पीछे की तरफ झुक रही हैं. प्रशासन की तरफ से अनाउंसमेंट की जा रही है कि लोग इन होटलों से दूर हो जाएं. वही, होटल मलारी इन के मालिक ठाकुर सिंह राणा का कहना है कि उन्हें प्रशासन की ओर से कोई नोटिस नहीं मिला. उन्होंने कहा कि मैं जनहित में अपने होटल को गिराए जाने के सरकार के फैसले के साथ हूं. लेकिन मुझे इससे पहले नोटिस मिलना चाहिए. होटल का मूल्यांकन किया जाना चाहिए.

चमोली जिले में जोशीमठ शहर स्थित है. यह समुद्र तल से 6,107 फीट की ऊंचाई पर बसा है. यहां भूधंसाव के चलते अब तक 678 घरों में दरारें पड़ चुकी हैं. साथ हीं कई जगहों पर सड़क फट गई है. जमीन के नीचे से लगातार पानी का रिसाव हो रहा है. कई इलाकों में लोग घर खाली करके जा चुके हैं. बहुत सारे लोग अभी जोशीमठ छोड़कर जाने की तैयारी में हैं.

 

JoshimathJoshimath Land SinkingJoshimath Land Sinking UpdateLand Sinking
Comments (0)
Add Comment