IIIT Nagpur ने लॉन्च किए 4 नए B.Tech प्रोग्राम, जानें डिटेल्स

B.Tech Admission 2022: बीटेक में एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट iiitn.ac.in पर उपलब्ध है।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) नागपुर ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 4 नए B.Tech कोर्स शुरू किए हैं। संस्थान ने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (CSE), इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (ECE) स्ट्रीम के लिए नए प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। नए लॉन्च किए गए कोर्सेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरेक्शन एंड गेमिंग टेक्नोलॉजी, डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स शामिल हैं। इसके साथ ही आईआईआईटी नागपुर (IIIT Nagpur) ने इस साल से बीटेक उम्मीदवारों के लिए सीटों की संख्या में भी वृद्धि की है।

बढ़ाई गईं 264 सीटें 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरेक्शन एंड गेमिंग टेक्नोलॉजी, डेटा साइंस और एनालिटिक्स कोर्स बीटेक CSE स्ट्रीम के तहत लॉन्च किए जा रहे हैं, जबकि इंटरनेट ऑफ थिंग्स कोर्स बीटेक ESE स्ट्रीम के तहत लॉन्च किया जा रहा है। इस साल सीटों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। चार नए कोर्सेज के जुड़ने से बीटेक कोर्सेज के लिए कुल 264 सीटों की वृद्धि की गई है। पहले बीटेक CSE स्ट्रीम के लिए कुल सीटें 223 थीं। वहीं, बीटेक ESE के लिए यह संख्या 150 थी।

जो छात्र आईआईआईटी नागपुर से बीटेक कोर्स करना चाहते हैं, उन्हें शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए फर्स्ट ईयर की फीस के रूप में कुल 2,47,000 रुपये का भुगतान करना होगा। संस्थान प्रत्येक सेमेस्टर के लिए एक सेमेस्टर फीस के रूप में 1,23,500 रुपये लेगा।

Comments (0)
Add Comment