हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस आज, 53 साल का हुआ पहाड़ी राज्य

आज यानी की बुधवार 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस है. हिमाचल प्रदेश आज 52 साल का लम्बा सफर तय कर अपने 53 साल में प्रवेश कर चुका है.

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

शिमला: पहाड़ की खूबसूरती का अपना एक अलग ही मजा होता है. पहाड़ों में रह रहें लोगों का जज्बा भी पहाड़ जैसा ही होता है. पहाड़ के लोगों के इस जज्बे से हिमाचल प्रदेश का विकास आज आसमान की ऊंचाइयों को छू रहा है. कई कठिनाइयों के बावजूद हिमाचल प्रदेश ने कभी हार नहीं मानी. हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ “बर्फ़ीले पहाड़ों का प्रांत” है। आज यानी की बुधवार 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस है. हिमाचल प्रदेश आज 52 साल का लम्बा सफर तय कर अपने 53 साल में प्रवेश कर चुका है.

25 जनवरी 1971 को माइनस डिग्री तापमान में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मालरोड से खुली जीप में रोड शो करते हुए हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की घोषणा की. हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम1971 के अन्तर्गत इसे 25 जनवरी 1971 को भारत का अठारहवाँ राज्य बनाया गया। हिमाचल प्रदेश में पहुंचे लोगों ने रिज पर नाटी डालकर हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्य बनने का जश्न मनाया.

25 जनवरी के दिन पहाड़ के लोगों के इस जश्न में खुद प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी शामिल हुई. हिमाचल प्रदेश की पहचान देशभर में ऊर्जा और पर्यटन राज्य के रूप में है. हिमाचल प्रदेश को “देव भूमि” भी कहा जाता है। इस क्षेत्र में आर्यों का प्रभाव ऋग्वेद से भी पुराना है। हिमाचल प्रदेश के सामने काफी चुनौतियां आई है. हिमाचल में युवाओं को सरकारी नौकरी के जरिए रोजगार में बढ़ोतरी करने की काफी चुनौती रहती है.

Himachal Day NewsHimachal PradeshHimachal Pradesh Foundation DayHimachal State Hood Day
Comments (0)
Add Comment