गौतम अडानी टॉप टेन अमीरों की लिस्ट से बाहर, हिंडनबर्ग ने हिला दी अडानी ग्रुप की दुनिया

अडानी समूह ने वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का जवाब दिया है. अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को हिलाकर रख दिया हैं।

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: अडानी समूह ने वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का जवाब दिया है. अडानी ग्रुप की तरफ से 413 पन्नों के जवाब में कहा है कि हिंडनबर्ग (Hindenburg) द्वारा लगाए गए आरोप झूठे है. समूह ने कहा कि यह ‘‘भारत, उसकी संस्थाओं और विकास की कहानी पर सुनियोजित हमला’’ है. अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को हिलाकर रख दिया हैं।

ग्रुप की कंपनियों में तीन दिन से भारी गिरावट देखी जा रही है। ग्रुप को 65 अरब डॉलर की चपत लगी है। गौतम अडानी की नेटवर्थ में 36.1 अरब डॉलर की भारी गिरावट देखि गई है। जिसकी वजह से अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में 11वें नंबर पर आ गए हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट से पहले दुनिया के अमीरों की इस लिस्ट में अडानी तीसरे नंबर पर थे।

Hindenburg Research ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप दशकों से शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। हालांकि अडानी ग्रुप ने इस रिपोर्ट को झूठ बताते हुए कहा कि यह उसे बदनाम करने की साजिश है। सोमवार को अडानी ग्रुप की अधिकांश कंपनियों में लगातार तीसरे दिन गिरावट आई। ग्रुप की 10 कंपनियों में से सात में गिरावट आईं। अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है।

अडानी की भारत में नंबर वन रईस की कुर्सी खतरे में है। मुकेश अंबानी कभी भी उनसे इस रेस में आगे निकल सकते हैं। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 4.96 अरब डॉलर की गिरावट आई है। फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। ट्विटर के मालिक एलन मस्क इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं।

adani groupbillionaires listGautam AdanihindenburgHindenburg Research
Comments (0)
Add Comment