आम बजट 2023 में निर्मला सीतारमण ने की बड़ी बातें, जानिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट को पेश करते हुए कहा कि यह नागरिकों को बेहतरी के अवसर उपलब्ध कराने, रोजगार सृजित करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को स्थिरता देने के लिए हैं।

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट को पेश करते हुए कहा कि यह नागरिकों को बेहतरी के अवसर उपलब्ध कराने, रोजगार सृजित करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को स्थिरता देने के लिए हैं। सीतारमण ने बुधवार को संसद में अगले वित्त वर्ष का आम बजट पेश करते हुए कहा कि आर्थिक एजेंडे के केंद्र में नागरिकों का विकास, अर्थव्यव्यवस्था के विकास को सुदृढ़ बल देना और रोजगार सृजित करना और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देना है।

केंद्रीय बजट 2़023-24 में पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और विकास की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए देश में 50 पर्यटन स्थलों को विकसित करने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए व्यापक आकर्षण मौजूद है। पर्यटन में बहुत ज्यादा क्षमता है जिसका उपयोग किया जाना चाहिए। 50 गंतव्यों का चयन किया जाएगा और गंतव्य को एक सम्पूर्ण पैकेज के रूप में विकसित किया जाएगा।

आम बजट में वेतनभोगी कर्मचारियों को सात लाख वार्षिक आय को आयकर से पूरी तरह मुक्त किया है। सीतारमण ने आयकर की स्लैब की संख्या को भी पांच करने की घोषणा की जिसके तहत शून्य से तीन लाख की आय स्लैब पर कोई कर नहीं लगेगा। वही, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी। कॉऑपरेटिव के लिए टीडीएस सीमा बढ़ाकर तीन करोड़ की गई है।

 

 

agriculture sectorBudget 2023FM Nirmala SitharamanLive Updates of Budget 2023Nirmala SitharamanUnion Budget
Comments (0)
Add Comment