UP की बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी किसानों को देंगी ड्रैगन फ्रूट की खेती का प्रशिक्षण

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का कृषि विज्ञान संस्थान क्षेत्र में किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए प्रोत्साहित करेगा।

पीपुल्स स्टेक डेस्क

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का कृषि विज्ञान संस्थान क्षेत्र में किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए प्रोत्साहित करेगा। विश्वविद्यालय में किसानों को खेती की आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाता है। कम लागत की खेती से ज्यादा उत्पादन लेने व लाभ कमाने का तरीका बताया जाता है. अब विश्वविद्यालय किसानों को पौष्टिक क्षमता से भरपूर ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए प्रशिक्षित करने की तैयारी कर रहा है। संस्थान किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए प्रशिक्षण देने की योजना बना रहा है।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कृषि फार्म में संस्थान के विद्यार्थियों ने इस योजना के तहत ड्रैगन फ्रूट की खेती पर काम शुरू किया है और किसानों को यहां पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार ड्रैगन फ्रूट की खेती कम पानी में की जा सकती है। बुंदेलखंड में ड्रैगन फ्रूट की खेती के सफल होने की संभावना है। पौष्टिक क्षमता से भरपूर होने की वजह से ड्रैगन फ्रूट की कीमत काफी ज्यादा होती है।

कृषि फार्म पर प्रायोगिक तौर पर शिक्षकों के निर्देशन में विद्यार्थियों ने 48 पौधे भी लगा दिए हैं। शिक्षकों के अनुसार अभी इस प्रयोग की शुरूआत हुई है. कुछ समय बाद झांसी की अलग-अलग जगह के किसानों को बुलाकर इस खेती के बारे में जानकारी देंगे। किसानों के लिए इससे आमदनी में बढ़ावा होगा. बुंदेलखंड में ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने की काफी संभावनाएं मौजूद हैं।

\

bundelkhand universityDragon Fruitdragon fruit farmingdragon fruit farming techniquesFruitUttar Pradesh
Comments (0)
Add Comment