वर्क फ्रॉम होम के नाम पर 30 हजार लोगों से 200 करोड़ रुपये की ठगी

दिल्ली पुलिस ने ठगों की एक गैंग का खुलासा किया है. इन ठगों की एक गैंग ने वर्क फ्रॉम होम जॉब ने नाम पर 30 हजार लोगों से 200 करोड़ रुपये की ठगी की है।

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने ठगों की एक गैंग का खुलासा किया है. कोरोनावायरस के बाद से देश में वर्क फ्रॉम होम जॉब का कल्चर पहले से बहुत बढ़ गया है. इन ठगों की एक गैंग ने वर्क फ्रॉम होम जॉब ने नाम पर 30 हजार लोगों से 200 करोड़ रुपये की ठगी की है। वर्क फ्रॉम होम नौकरी देने के नाम पर यह गैंग एक दिन में 15 हजार रुपये की सैलरी देकर लोगों को अपने झांसे में लेता था।

वर्क फ्रॉम होम जॉब के कल्चर की वजह से इस गैंग ने कई लोगों को बहुत आसानी से अपने झांसे में फंसा लिया। पुलिस ने चीन और दुबई में स्थित साइबर बदमाशों के एक अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ा है। साथ ही जॉर्जिया में एक मास्टरमाइंड का भंडाफोड़ किया है। इस गैंग को जॉर्जिया से ऑपरेट कर रहे मास्टरमाइंड को पुलिस भारत लाने में जुट गई है।

पुलिस ने इस सिलसिले में छापेमारी कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से चीन और दुबई में रकम ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल हो रहे सिम और 5 फोन बरामद हुए हैं। पुलिस के मुताबिक, अब तक की गई जांच से संकेत मिलता है कि चीनी साइबर अपराधियों ने ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम की तलाश कर रहे लोगों को धोखा देने के लिए एक मॉड्यूल विकसित किया है.

डीसीपी ने बताया कि नकली वेबसाइटें इस तरह से बनाई जाती हैं कि वे असली वेबसाइटों की तरह दिखाई देती हैं। ये वेबसाइटें खासकर चीन से विकसित की जाती हैं। पुलिस के अनुसार, उम्मीदवारों/नौकरी चाहने वालों को लुभाने के लिए इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छी कमाई के पोस्ट के साथ प्रचार किया जा रहा है. स्कैमर्स व्हाट्सएप के जरिए पीड़ितों तक पहुंचते हैं। पुलिस ने चेतावनी देते हुए कहा कि ये वेबसाइटें आमतौर पर चीन से संचालित होती हैं।

chinacyber criminalsDelhi PoliceDubaiOnline Job Fraud
Comments (0)
Add Comment