​आधी रात में लगने वाली भूख को ऐसे करें कंट्रोल, कभी नहीं निकलेगी तोंद

देर रात में भूख लगने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें दिन में पर्याप्त खाना ना खाना, अनहेल्दी फूड्स का सेवन, नींद की कमी आदि शामिल हैं।

नई दिल्‍ली। कुछ लोगों को देर रात सोने की आदत होती है और जागते हुए उन्हें बीच रात में भूख लग जाती है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आधी रात में खाने की आदत को तुरंत बदल डालें। क्योंकि, ये आदत आपकी तोंद बढ़ा सकती है। देर रात लगने वाली भूख को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल और बॉस्‍टन के वीमेन्‍स हॉस्पिटल के विशेषज्ञों द्वारा की गई नई स्‍टडी में सामने आया है कि आधी रात में खाने से भूख बढ़ने लगती है। इसके साथ ही, शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी घटने लगती है और आप धीरे-धीरे मोटापे का शिकार हो सकते हैं। अगर आप निकलती हुई तोंद से परेशान हैं, तो आधी रात में लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में असरदार कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि देर रात में लगने वाली भूख को कैसे शांत किया जा सकता है?

आधी रात को भूख लगे तो क्‍या करें 

अगर आप देर रात तक जगे हुए हैं, तो एक समय के बाद थोड़ी भूख लगना लाजमी है। आप इस भूख को खत्म करने के लिए पानी पी सकते हैं। शोध बताते हैं कि पर्याप्त पानी पीने से शरीर हाइड्रेट हो जाता है और आपकी भूख शांत कर देता है। वहीं, पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है और पेट की चर्बी बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता है।

खाने का टाइम फिक्‍स करें

अगर आपके खाने का समय फिक्स नहीं है, तो आपकी बॉडी क्लॉक बिगड़ जाती है। इसके कारण रात में भूख लग सकती है। इसलिए आपको रोजाना अपने पूरे दिन के खाने का समय निर्धारित कर लेना चाहिए। जब आप एक बार अपने खाने का समय बांध लेंगे, तो रात में भूख लगने की आदत दूर हो जाएगी।

डिनर में प्रोटीन फूड शामिल करें  

रात में भूख लगने की आदत से छुटकारा पाने के लिए डिनर में प्रोटीन रिच फूूूड्स  को शामिल करें। डायजेस्टिव सिस्टम को प्रोटीन पचाने में समय लगता है और इन्हें खाने से पेट देर तक भरा रहता है। प्रोटीन से भरपूर फूड्स में चिकन, दाल, अंडा, क्विनोआ, मछली आदि शामिल होते हैं।

डाइट में आलू शामिल करें 

अगर आप आधी रात की भूख को कंट्रोल करने वाला फूड ढूंढ रहे हैं, तो आलू आपका जवाब बन सकता है। क्योंकि, सिडनी विश्वविद्यालय की रिपोर्ट Satiety Index of Common Foods के अनुसार, आलू खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है। वहीं, आलू के अंदर कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है।

healthy snacksMid night cravingProtein rich diet
Comments (0)
Add Comment