दिल्ली की हवा देश में सबसे जहरीली, धुंध की चादर से ढके कई इलाके

दिल्ली की हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है। राजधानी दिल्ली में इस समय सांस लेना मुश्किल हो गया है। आज सुबह दिल्ली की हवा बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज हुई है।

0 55

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: दिल्ली की हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है। राजधानी दिल्ली में इस समय सांस लेना मुश्किल हो गया है। आज सुबह दिल्ली की हवा बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज हुई है। आज सुबह, एयर क्वालिटी इंडेक्स 434 दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा खराब AQI इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर 455 दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली भारत में सबसे प्रदूषित शहर बन चुका है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर स्थिति में बना हुआ है। दिल्ली के कई इलाकों में धुंध की चादर जमी हुई है।

नेशनल क्लीन प्रोग्राम ट्रैकर के मुताबिक साल 2019 में प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दिल्ली तीसरे नंबर पर था, लेकिन ये पिछले साल दूसरे नंबर पर पहुंच गया था। 2019 के बाद से दिल्ली के सालाना PM2.5 के स्तर में 7.4% का सुधार देखा गया है। वही, 2019 की सूची में दिल्ली से ऊपर के दो शहरों गाजियाबाद और नोएडा में भी सुधार हुआ है।

साल 2019 में केंद्र सरकार ने नेशनल क्लीन प्रोग्राम (NCAP) लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम का लक्ष्य साल 2024 तक PM10 और PM2.5 वाले देश के 131 शहरों में प्रदूषण को कम करना था। लेकिन सितंबर 2022 तक ये शहर नेशनल एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड को पूरा करने में विफल रहे। इसके बाद केंद्र ने फिर से लक्ष्य में बदलाव किया और दूसरा लक्ष्य तय किया। NCAP ट्रैकर के 2022 में जारी किए गए डेटा के मुताबिक, PM 10 प्रदूषण के मामले में गाजियाबाद और फरीदाबाद के बाद दिल्ली भारत में तीसरे नंबर पर है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.