देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनेंगी मिर्जापुर की सानिया, पिता हैं टीवी मकैनिक

0 159

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर (Mirzapur news) के एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) वायु सेना में भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनने जा रही है. उसे फ्लाइंग विंग में महिलाओं के लिए आरक्ष‍ित 19 सीटों में दूसरा स्‍थान मिला है। सानिया देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली हैं. सानिया के पिता पेशे से टीवी मकैनिक हैं.

सानिया मिर्जा एनडीए से पास आउट होकर देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनेंगी। सानिया के पिता शाहिद अली ने कहा, ‘सानिया मिर्जा देश की पहली फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना आदर्श मानती है. वह शुरू से ही उनके जैसा बनना चाहती थी. सानिया देश की दूसरी ऐसी लड़की हैं, जिसे फाइटर पायलट के तौर पर चुना गया है.’ सानिया ने 10 अप्रैल 2022 को एनडीए एग्‍जाम पास किया था। इसके बाद नवंबर में जारी लिस्‍ट में उनका नाम है। वह 27 दिसंबर को पुणे के खड़गवासला में एनडीए एकेडमी जॉइन करेंगी।

बता दें कि सानिया ने मिर्जापुर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की है और यूपी 12वीं बोर्ड में जिला टॉपर रही हैं. सानिया शुरू से ही होनहार थीं, रिपोर्ट्स के अनुसार, सानिया 27 दिसंबर, 2022 को पुणे में एनडीए खडकवासला में शामिल होंगी.सानिया ने बचपन से ही एयरफोर्स में जाने और फाइटर पायलट बनने का सपना देखा था और उनके सपना अब सच होने जा रहा हैं. उनकी यह मेहनत आखिर रंग लाई है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.