Budget 2023: कृषि स्टार्टअप और मोटे अनाज को बढ़ावा, जानें बजट में किसानों के लिए क्या?

कृषि क्षेत्र के लिए इस बार सरकार ने कई बड़े एलान किए हैं। सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए ऋण का दायरा बढ़ा दिया है।

0 81

पीपुल्स स्टेक डेस्क 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर रही हैं. ऐसे में दुनियाभर की नजर बजट पर टिकी हुई है. कृषि क्षेत्र के लिए इस बार सरकार ने कई बड़े एलान किए हैं। सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए ऋण का दायरा बढ़ा दिया है। सरकार ने इस साल किसानों को 20 लाख करोड़ तक ऋण बांटने का लक्ष्य रखा है। इससे लाखों किसानों को फायदा होगा।

मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए अन्न योजना की शुरुआत की है। मोटे अनाज को लेकर उन्होंने कहा, ‘मोटे अनाज जिसे श्रीअन्न भी कहते हैं, इसे भी बढ़ावा दिया जा रहा है। हम दुनिया में श्रीअन्न के सबसे बड़े उत्पादक और दूसरे सबसे बड़े निर्यातक हैं। छोटे किसानों ने नागरिकों की सेहत को मजबूत करने के लिए श्रीअन्न उगाया है और बड़ी भूमिका निभाई है।’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 में किसानों की सुविधा के लिए डिजिटल सार्वजनिक और इंफ्रास्ट्रक्टर प्लेटफॉर्म शुरू करने की घोषणा की है। किसानों के लिए अब किसान डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। यहां किसानों के लिए उनकी जरूरत से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म ओपन सोर्स पर आधारित होगा और समावेशी होगा। इस पर किसानों के लिए पादप संरक्षण, कृषि सामग्री और परामर्श आदि की सुविधाएं जुटाने में आसानी होगी। वित्त मंत्री कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक अलग विशेष कोर्स बनाने की घोषणा की।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.